Header Ads

Current Affairs in Hindi में विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण Current Affairs को सम्मिलित किया जाता है । यह पोस्ट UPPSC, MPPSC, UPSC, SSC, UPSSSC, Banking और विभिन्न Competitive Exams के लिए समग्र रूप से उपयोगी है । इस पोस्ट के अंतर्गत आज 23 May 2020 के हिंदी करेंट अफेयर्स में शामिल हैं -
  1.  उत्तर प्रदेश ने की ‘UP Start-up Fund’ की स्थापना
  2.  छत्तीसगढ़ में "राजीव गाँधी किसान न्याय योजना" शुरू 
  3.  RBI ने वर्ष 2020-21 के लिए जारी किया मौद्रिक नीति वक्तव्य
  4.  IGNOU ने शुरू किया Online MA (Hindi) कार्यक्रम 
  5.  कोणार्क सूर्य मंदिर का पूरी तरह सौरकरण होगा 
  6.  अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस : 22 मई
  7.  एयरटेल अफ्रीका और यूनिसेफ ने COVID-19 से प्रभावित परिवारों की मदद के लिए मिलाया हाथ
  8.  NTPC और ONGC ने संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए किया समझौता
  9.  इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरिना लिमिटेड ने लॉन्च किया "iTurmeric Fincloud" प्लेटफॉर्म
  10.  आयुष्मान भारत की ‘1 करोड़वीं’ लाभार्थी
  11.  सिक्कों पर नजर आएंगे कूका आंदोलन के प्रणोता राम सिंह

Current Affairs in Hindi 23 May 2020


1. उत्तर प्रदेश ने की ‘UP Start-up Fund’ की स्थापना

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने "सूचना प्रौद्योगिकी और स्टार्ट-अप नीति 2017" के तहत "UP Start-up Fund" की स्थापना की है । इसके लिए प्रदेश सरकार ने सिडबी के साथ एक समझौता किया है । इसकी फंडिंग सिडबी द्वारा की जाएगी । इस फंड की स्थापन 12 सालों की लिए की जा रही है ।


2. छत्तीसगढ़ में "राजीव गाँधी किसान न्याय योजना" शुरू

हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने "राजीव गाँधी किसान न्याय योजना" शुरू की है । इस योजना का लक्ष्य कोविड-19 महामारी के दौरान ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारना है । 

इससे लगभग 19 लाख किसानो को फायदा मिलेगा । इसके लिए राज्य सरकार 5100 करोड़ रुपए  खर्च करेगी । इस योजना के तहत किसानों को दस हजार रुपए प्रति एकड़ की धन राशि दी जाएगी । 



3. RBI ने वर्ष 2020-21 के लिए जारी किया मौद्रिक नीति वक्तव्य

भारतीय रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर द्वि-मासिक मौद्रिक नीति की बैठक 20, 21 और 22 मई को करने का निर्णय लिया है। यह बैठक पहले 03 जून 2020 को होने वाली थी और जिसकी घोषणा 05 जून 2020 को की जानी थी। 

मौद्रिक नीति की बैठक के दौरान, एमपीसी ने वर्तमान और उभरती व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थितियों का विश्लेषण किया और आक्रामक रुख अपनाने का फैसला किया है, ताकि नीतिगत पुनर्जीवित दर को कम करने के लिए विकास के साथ-साथ COVID-19 के प्रभाव को भी कम किया जा सके। MPC के इन निर्णयों लक्ष्य मुद्रास्फीति को लक्ष्य के भीतर रखना है और  वित्तीय स्थिरता को बनाए रखना है।

मौद्रिक नीति समिति की बैठक में लिए गए प्रमुख निर्णय हैं:
1. चलनि‍धि समायोजन सुवि‍धा (liquidity adjustment facility-LAF) के अंतर्गत रेपो दर में 40 आधार अंकों की कटौती करके इसे 4.40% से 4.00% कर दिया गया है।
2. एलएएफ के तहत रिवर्स रेपो दर में 40 आधार अंकों को घटाकर 3.75% से 3.35% कर दिया गया है।
3. सीमांत स्थायी सुविधा (marginal standing facility-MSF) दर और बैंक दर को 4.65% से घटाकर 4.25% कर दिया गया है।.



4. IGNOU ने शुरू किया Online MA (Hindi) कार्यक्रम

हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने IGNOU के Online MA (Hindi) कार्यक्रम की शुरुआत की । केंद्रीय मंत्री ने कहा, इससे "पढ़े इंडिया ऑनलाइन" पहल को मजबूती मिलेगी । इसके अलावा और भी कई कार्यक्रम शुरू किए गए । इन ऑनलाइन कार्यक्रमों में वीडियो, ऑडियो लेक्‍चर्स, ट्यूटोरियल आदि उपलब्ध होंगे ।


5. कोणार्क सूर्य मंदिर का पूरी तरह सौरकरण होगा

हाल ही में केंद्र सरकार ने ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर का पूरी तरह से सौरकरण के लिए एक योजना शुरू की है  । इस योजना के तहत 10 मेगा वाट ग्रिड से जुड़े सौर परियोजना के साथ-साथ विभिन्न सौर ऑफ-ग्रिड अनुप्रयोगों जैसे सौर पेड़ और सौर पेयजल कियोस्क क्षेत्र में स्थापित किए जाएंगे । 

23 May 2020 Current Affairs in Hindi


ओडिशा अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगी । यह योजना सौर ऊर्जा सहित कोणार्क शहर की सभी ऊर्जा आपूर्ति को सुनिश्चित करेगी । 

भारत सरकार नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के माध्यम से परियोजना के निष्पादन के लिए 100% केन्द्रीय वित्तीय सहायता (Central Financial Assistance) सहायता लगभग 25 करोड़ रुपये प्रदान करेगी।


6. अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस : 22 मई

हर साल 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जैव विविधता दिवस मनाया जाता है । इस दिवस को मनाने का उद्देश्य जैविक विविधता में आने वाली कमियों के बारे में जागरूकता फैलाना है । इस दिन सभी लोगों से आग्रह किया जाता है कि वे प्रकृति से अपने संबन्धों मजबूत करें । इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2020 की थीम है - Our solutions are in nature


7. एयरटेल अफ्रीका और यूनिसेफ ने COVID-19 से प्रभावित बच्चों और परिवारों की मदद के लिए मिलाया हाथ


यूनिसेफ और एयरटेल अफ्रीका ने COVID -19 से प्रभावित हुए बच्चों और परिवारों की सहायता करने के लिए भागीदारी की है। दोनों के बीच हुई इस साझेदारी का उद्देश्य बच्चों को दूरस्थ शिक्षा तक पहुंच प्रदान करना और मोबाइल नकद हस्तांतरण के माध्यम से उनके परिवारों तक नकद सहायता पहुंचाना है। 

यूनिसेफ और एयरटेल अफ्रीका द्वारा मोबाइल तकनीक का इस्तेमाल लगभग 133 मिलियन स्कूली बच्चों को लाभान्वित करने के लिए किया जाएगा, इसमें उप-सहारा अफ्रीका के 13 देशों के बच्चे शामिल है, जो COVID-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने से प्रभावित हुए हैं।

इस साझेदारी से उप-सहारा अफ्रीका के 13 देशों में बच्चों और परिवारों को लाभ मिलेगा: जाम्बिया, कांगो, नाइजीरिया, गैबॉन, केन्या, मेडागास्कर, मलावी, नाइजर, रवांडा, तंजानिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, युगांडा और चाड.



8. NTPC और ONGC ने संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए किया समझौता


एनटीपीसी लिमिटेड और ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय के लिए एक संयुक्त उद्यम कंपनी स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह साझेदारी दोनों कंपनियों को नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ने में सक्षम बनाएगी।

इस समझौते के अंतर्गत दोनों कंपनियां भारत सहित विदेशों में अपतटीय पवन और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना की संभावना तलाश करेगी। साथ ही वे स्थिरता, भंडारण, ई-गतिशीलता, और पर्यावरण, सामाजिक और शासन (Environmental, Social and Governance) अनुरूप परियोजनाओं के क्षेत्र में अवसरों की भी तलाश करेंगे।

यह समझौता एनटीपीसी के नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता संवर्धन कार्यक्रम को बढ़ाएगा और नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार में ओएनजीसी की उपस्थिति को भी बढ़ाएगा। इसके अलावा यह ONGC को 2040 तक अपने पोर्टफोलियो में 10 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा जोड़ने की महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद करेगा।





9. इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरिना लिमिटेड ने लॉन्च किया "iTurmeric Fincloud" प्लेटफॉर्म


एक पूर्ण स्पेक्ट्रम बैंकिंग और बीमा उत्पाद कंपनी इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरिना लिमिटेड द्वारा एक क्लाउड-रेडी, API-first, microservices-based प्लेटफ़ॉर्म "iTurmeric FinCloud" लॉन्च किया गया है। 

इस प्लेटफॉर्म को IBM पब्लिक क्लाउड के माध्यम से लॉन्च किया गया है। यह प्लेटफ़ॉर्म नए डिजिटल बैंकों के सिस्टम को अलग-थलग करने या कोर लीगेसी सिस्टम के साथ समानांतर रूप से परीक्षण और चलाने में सक्षम बनाएगा। इस प्लेटफ़ॉर्म में रिटेल बैंकिंग, उधार, उत्पत्ति और कॉर्पोरेट बैंकिंग API जैसी कई सुविधाएं शामिल हैं।


दुनिया भर के अधिकांश बैंक लीगेसी प्लेटफार्मों पर आश्रित, जो उन्हें व्यवहारिक अर्थव्यवस्था में भाग लेने से रोकता हैं। 

इन बैंकों के लिए "iTurmeric FinCloud" प्लेटफॉर्म बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि यह बैंकों को प्रगतिशील आधुनिकीकरण का एक बहुत ही अनूठा तरीका प्रदान करेगा, जो वास्तविक ब्याज समानता और प्रतिस्थापन के जोखिम के बिना उपकरणों का उपयोग करेगा। 

इस तरह इस मंच की मदद से ये बैंक बिना किसी रुकावट या समझौता के संचालित रहेंगे।



10. आयुष्मान भारत की ‘1 करोड़वीं’ लाभार्थी


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि ‘आयुष्मान भारत’ के तहत लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। उन्होंने मेघालय की पूजा थापा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की जो आयुष्मान भारत की 1 करोड़वीं लाभार्थी हैं। 

पीएम मोदी ने नवंबर 2018 में आयुष्मान भारत योजना को लॉन्च किया था । आयुष्मान भारत योजना के तहत कम आय वाले और गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की व्यवस्था है। इसके तहत कोरोना को भी कवर किया गया है।


11. सिक्कों पर नजर आएंगे कूका आंदोलन के प्रणोता राम सिंह


धार्मिक सुधार के कूका आंदोलन को फिरंगी सरकार के प्रति सशस्त्र आंदोलन में बदलने वाले सतगुरु राम सिंह कूका के जन्म के दो सौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार दो सौ रुपये मूल्य वर्ग का स्मारक सिक्का जारी करने जा रही है। यह कभी प्रचलन में नहीं आएगा। 

200 रुपये मूल्य वर्ग का स्मारक सिक्का 35 ग्राम और 44 मिमी व्यास का होगा। इस सिक्के में 50 फीसद चांदी, 40 फीसद तांबा और पांच-पांच फीसद निकल व जस्ता धातु है। यह सिक्का कोलकाता टकसाल ने तैयार किया है। 

इसके साथ ही सरकार दस रुपये के मूल्य वर्ग में प्रचलन योग्य द्वि-धात्विक सिक्का भी जारी करेगी। इस सिक्के का वजन 7.71 ग्राम और व्यास 27 मिमी है। 200 रुपये मूल्य वर्ग का यह तीसरा स्मारक सिक्का है। 

इससे पहले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तात्या टोपे की 200वीं जयंती और पाइका विद्रोह के 200वें साल के उपलक्ष्य में इस मूल्य वर्ग का सिक्का जारी किया गया था।

Current Affairs Quiz करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी - 23 May 2020






Post a Comment

Previous Post Next Post