Header Ads

Current Affairs Quiz in Hindi में विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण Current Affairs के Objective Question Answer को सम्मिलित किया जाता है । यह पोस्ट UPPSC, MPPSC, UPSC, SSC, UPSSSC, Banking और विभिन्न Competitive Exams के लिए समग्र रूप से उपयोगी है । इस पोस्ट के अंतर्गत आज 7 April 2020 के Current Affairs Quiz में निम्नलिखित प्रश्नोत्तर शामिल हैं -



Current Affairs Quiz in Hindi - 7 April 2020
Current Affairs Quiz in Hindi - 7 April 2020

Current Affairs Quiz in Hindi - 7 April 2020



Q1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने "मो प्रतिवा" प्रतियोगिता लांच की है ?
A. आन्ध्रप्रदेश
B. कर्नाटक
C. ओडिशा
D. महाराष्ट्र
Ans: ओडिशा
विवरण: ओडिशा ने "मो प्रतिवा" प्रतियोगिता लांच की कोरोना वायरस की वजह से देश मे चल रहे लॉकडाउन के कारण बच्चे घर में ही व्यस्त रहें, इसलिए ओडिशा सरकार ने एक नई पहल की है । ओडिशा सरकार, यूनीसेफ के साथ मिलकर एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के लिए आवेदन मंगाए हैं । इस प्रतियोगिता का नाम "मो प्रतिवा" है । इस प्रतियोगिता में बच्चे विभिन्न गतिविधियों जैसे टिंग, नारे लिखने, लघु कथाएँ, कविताएँ आदि में भाग ले सकते हैं ।

Q2. हाल ही में एशियन डेवलपमेंट बैंक ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की विकास दर कितनी की है ?
A. 3.5%
B. 4.1%
C. 6.2%
D. 4%
Ans: 4%
विवरण: एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2020 हाल ही में एशियन डेवलपमेंट बैंक द्वारा "एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2020" जारी की गयी । इस रिपोर्ट में ADB ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की विकास दर पूर्व अनुमानित विकास दर से घटाकर 4.1% कर दी है और अगले वित्त वर्ष में 6.2% बताया है । इसकी वजह कोरोना वायरस बताया गया है । साथ ही दक्षिण एशिया की विकास दर 4.1% (2020-21) और 6% (2021-22) अनुमानित किया है । एशियन डेवलपमेंट बैंक का मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है और इसके वर्तमान अध्यक्ष मात्सुगु असकावा हैं ।

Q3. हाल ही में गीता रामजी का निधन हो गया, वे किस क्षेत्र से संबन्धित थी ?
A. विषाणु विज्ञान
B. इतिहासकार
C. अभिनय
D. खगोलविद
Ans: विषाणु विज्ञान
विवरण: वायरोलॉजिस्ट "गीता रामजी" का निधन हाल ही में विश्व प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट "गीता रामजी" का कोविड-19 के कारण निधन हो गया । वे भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी नागरिक थीं । वे साउथ अफ्रीकन मेडिकल रिसर्च काउंसिल में एचआईवी प्रिवेंशन रिसर्च यूनिट की डायेरक्टर थीं । हाल ही में वे लंदन से लौटी थीं । वे 64 वर्ष की थीं । वर्ष 2018 में उन्हें यूरोपियन डेवलपमेंट क्लिनिकल ट्रायल्स पार्टनरशिप (EDCTP)ने, HIV को रोकने के नए प्रयासों के लिए "उत्कृष्ट महिला वैज्ञानिक पुरस्कार" दिया था ।

Q4. हाल ही में किस टैक्सी प्रदाता कंपनी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ मिलकर फ्री में टैक्सी सेवा देने का निर्णय लिया है ?
A. ओला
B. रेपिडो
C. टैक्सीफाई
D. उबर
Ans: उबर
विवरण: उबर" फ्री में टैक्सी सेवा देगा हाल ही में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और उबर ने एक समझौता किया है, जिसके तहत उबर, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को आने जाने के लिए फ्री में सुविधा देगा । इसमें यात्री और ड्राइवर के बीच एक प्लास्टिक की दीवार बनाई जाएगी, जिससे ड्राइवर संक्रमण से बच सके । अभी शुरुआती तौर पर केवल 150 कारें फ्री की जाएंगी । इन कारों को "UberMedic" Cars नाम दिया गया है । हर राइड के बाद कार को सैनिटाइज़ किया जाएगा ।

Q5. हाल ही में ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया द्वारा 19 वें एशियाई खेलों का शुभंकर की घोषणा की है -
A. The Smart Panda
B. The Smart Triplet
C. Derawaan
D. Goku
Ans: The Smart Triplet
विवरण: "The Smart Triplets" होगा 19 वें एशियाई खेलों का शुभंकर हाल ही में ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया ने वर्ष 2022 मे चीन में होने वाले 19 वें एशियाई खेलों के शुभंकर की घोषणा कर दी है । यह घोषणा हांगझोऊ में हुयी एक ऑनलाइन समारोह में की गयी । यह शुभंकर "The Smart Triplets" रोबॉट्स है, इसमें तीन प्रसिद्ध चीजों को समाहित किया गया है जो इस प्रकार है - Congcong - लिआंगझू शहर के पुरातात्विक धरोहरों को दर्शाता है Lianlian - पश्चिम झील का प्रतीक है, जो कमल के फूलों से भरी है Chenchen - बीजिंग-हांग्जो ग्रैंड कैनाल को दर्शाता है

Q6. अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है ?
A. 2 अप्रैल
B. 3 अप्रैल
C. 4 अप्रैल
D. 5 अप्रैल
Ans: 4 अप्रैल
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस : 4 अप्रैल हर साल 4 अप्रैल को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाया जाता है । इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को लैंडमाइंस की वजह से पैदा हुए खतरे से सुरक्षा प्रदान करने, स्वास्थ्य और जीवन से सम्बंधित परेशानियों के बारे में जागरूकता फैलाना है ।

Q7. हाल ही में केंद्र सरकार ने किस संस्थान में CAWACH की स्थापना को मंजूरी दी है
A. आईआईटी कानपुर
B. आईआईटी बॉम्बे
C. आईआईटी मद्रास
D. आईआईटी दिल्ली
Ans: आईआईटी बॉम्बे
विवरण: केंद्र सरकार ने "कवच" की स्थापना को मंजूरी दी हाल ही में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक प्रतिक्रिया के रूप में "कवच" को बनाने को मंजूरी दे दी है । कवच = CAWACH (Centre for Augmenting WAR with COVID-19 Health Crisis) यह आईआईटी बॉम्बे में बनाया गया है । इसकी लागत 56 करोड़ रूपये है । यह एक ऐसा केंद्र है, जो उन व्यापारियों, स्टार्ट-अप्स, नवाचार आदि को सहायता देगा जो कोरोना महामारी से लड़ने में सरकार की सहायता कर रहीं हैं और अगले 6 महीनो में अपने उत्पाद बाजार में लाएँगी ।

Q8. हाल हीं फीफा अंडर 17 महिला वर्ल्ड कप स्थगित कर दिया है यह कहाँ होन था ?
A. चीन
B. श्रीलंका
C. ब्रिटेन
D. भारत

Ans: भारत
विवरण: फीफा अंडर 17 महिला वर्ल्ड कप टला हाल ही मे फीफा ने अंडर 17 महिला वर्ल्ड कप को कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दिया है । यह 2 नवंबर से 21 नवंबर के बीच भारत मे खेला जाना था । अभी इसकी अगली तारीख घोषित नहीं की गयी है । यह भारत के 5 शहरों में खेला जाना था । 

Q9. COVID-19 Student HelpLine Portal किसने बनाया है ?
A. UGC
B. MHRD
C. AICTE
D. NCTE
Ans: AICTE
विवरण: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के छात्रों ने बनाया "COVID-19 Student HelpLine Portal" कोरोना महामारी की वजह से हुये देश में लॉकडाउन के कारण विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थियों को हो रही दिक्कतों का सामना करने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के छात्रों ने "COVID-19 Student HelpLine Portal" लांच किया है । इसके माध्यम से फूड, ऑन लाइन क्लासेस, अटेंडेंस, आवास, परिवहन, उत्पीड़न, स्वास्थ्य, परीक्षा, छात्रवृत्ति आदि से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है ।


Q10. हाल ही में ऑनलाइन हैकथॉन "हैक द क्राइसिस-इंडिया" किसने लॉन्च किया है ?
A. रमेश पोखरियाल
B. रवि शंकर प्रशाद
C. संजय धोत्रे
D. राजनाथ सिंह
Ans: संजय धोत्रे
विवरण: ऑनलाइन हैकथॉन "हैक द क्राइसिस-इंडिया" किया गया लॉन्च कोविड-19 महामारी का समाधान खोजने के लिए ऑनलाइन हैकथॉन "हैक द क्राइसिस-इंडिया" लॉन्च किया गया है। हैकथॉन को एक वैश्विक पहल के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और मानव संसाधन विकास मंत्री, संजय धोत्रे द्वारा लॉन्च किया गया है। हैकथॉन का आयोजन भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीआई) के सहयोग से 'हैक ए कॉज-इंडिया' और 'फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन पुणे’ द्वारा किया जाएगा।





Post a Comment

Previous Post Next Post