Header Ads

Current Affairs in Hindi में विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण Current Affairs को सम्मिलित किया जाता है । यह पोस्ट UPPSC, MPPSC, UPSC, SSC, UPSSSC, Banking और विभिन्न Competitive Exams के लिए समग्र रूप से उपयोगी है । इस पोस्ट के अंतर्गत आज 9 April 2020 के हिंदी करेंट अफेयर्स में शामिल हैं -

  1. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने DigiLocker को राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी घोषित किया
  2.  अमेरिकी एजेंसी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत को 2.9 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की 
  3.  सिडबी अपने MSME's को आपात कार्यशील पूंजी देगा 
  4.  Twitter के CEO, कोरोना महामारी से निपटने के लिए 1 बिलियन डॉलर देंगे 
  5.  प्रसिद्ध कन्नड़ हास्य अभिनेता "बुलेट प्रकाश" का निधन
  6.  तेलंगाना बनाएगा "COVID-19 मॉनिटरिंग सिस्टम ऐप" 
  7.  दिल्ली सरकार का COVID-19 से निपटने के लिए "5-T प्लान"
  8.  एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने COVID-19 बीमा पॉलिसी लॉन्च की 
  9.  छत्तीसगढ़ पुलिस ने होम क्वारंटाइन्ड लोगों के लिए 'रक्षा सर्व' ऐप विकसित किया 
  10.  लोकप्रिय मलयालम अभिनेता कलिंग सासी का निधन
  11.  मानव संसाधन विकास मंत्रालय की "समाधान" पहल 

Current Affairs in Hindi - 9 April 2020


1. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने DigiLocker को राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी घोषित किया

हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने डिजिलॉकर को एकमात्र राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी (NAD) घोषित कर दिया है । साथ ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को डिजीलॉकर के तहत स्थायी योजना के रूप में NAD को लागू करने का निर्देश दिया है। वर्ष 2015 मे प्रधानमंत्री मोदी ने DigiLocker को शुरू किया था । DigiLocker एक ऐसा लॉकर होता है जिसमें सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को softcopy के रूप में सुरक्षित रखा जा सकता है । यह इंटरनेट के माध्यम से क्लाउड पर डाटा को सुरक्षित करता है ।



2. अमेरिकी एजेंसी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत को 2.9 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की

हाल ही में अमेरिका ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) के माध्यम से भारत को 2.9 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की है। यह राशि कोरोना वायरस से निपटने के लिए दी जा रही है । कोविड-19 को रोकने के लिए अमेरिका की रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और अन्य संबंधित एजेंसियां, भारत के साथ मिलकर काम कर रही हैं ।


Read also : Current Affairs 2020 in Hindi


3. सिडबी अपने MSME's को आपात कार्यशील पूंजी देगा

हाल ही में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India-SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को एक करोड़ रूपए तक की आपात कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराने का फैसला किया है । यह ऋण 5% की ब्याज दर पर 48 घंटे के अंदर जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा COVID-19 से निपटने में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों जैसे कि हैंड सैनिटाइज़र, शू-कवर, वेंटिलेटर, हेड गियर, बॉडीसूट्स, मास्क, दस्ताने और गॉगल्स के निर्माण में लगे हुए MSMEs की ऋण सीमा को 50 लाख से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये कर दिया गया है।


4. Twitter के CEO, कोरोना महामारी से निपटने के लिए 1 बिलियन डॉलर देंगे

हाल ही में Twitter के CEO जैक डोर्सी ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए "वैश्विक COVID -19 राहत कोष" में 1 बिलियन डॉलर देने की घोषणा की है । यह अब तक किसी निजी व्यक्ति द्वारा कोविड-19 के लिए दी जाने वाली सबसे बड़ी राशि है । वे अपनी संपत्ति का 28 % इसके लिए दे रहे हैं । 

jack dorsey twitter



Test Yourself : Current Affairs Objective Questions

5. प्रसिद्ध कन्नड़ हास्य अभिनेता "बुलेट प्रकाश" का निधन

हाल ही में कन्नड़ के लोकप्रिय हास्य अभिनेता "बुलेट प्रकाश" का निधन हो गया । रॉयल एनफील्ड बुलेट मोटरसाइकिल के प्रति उनके लगाव के कारण उन्हें 'बुलेट' नाम दिया गया था। उन्होने 300 से अधिक फिल्मों मे काम किया था । 2015 में उन्होने भाजपा पार्टी भी जॉइन की थी ।


6. तेलंगाना बनाएगा "COVID-19 मॉनिटरिंग सिस्टम ऐप"

तेलंगाना सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक ऑटोमेटेड "COVID-19 मॉनिटरिंग सिस्टम ऐप" को विकसित करने के लिए योजना तैयार की है । इसके माध्यम से मरीजों की पहचान एवं ट्रैकिंग की जा सकती है । इस सिस्टम से जुड़ा हर उपकरण एक दिन में 75-100 घरों की स्क्रीनिंग कर सकता है ।


यह भी पढ़ें : करेंट अफेयर्स मार्च 2020

7. दिल्ली सरकार का COVID-19 से निपटने के लिए "5-T प्लान"

हाल ही में दिल्ली सरकार ने COVID-19 से निपटने के लिए "5-T प्लान" की घोषणा की है । इन 5-टी में निम्नलिखित शामिल हैं -

5-T = Testing,    Tracing,    Treatment,    Teamwork,    Tracking & Monitoring


8. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने COVID-19 बीमा पॉलिसी लॉन्च की

हाल ही में एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ मिलकर COVID-19 बीमा पॉलिसी लॉन्च की है। यह पॉलिसी "एयरटेल थैंक्स ऐप" या "एक्टिव बैंकिंग प्वाइंट-ऑफ-सेल्स" के माध्यम से खरीदी जा सकती है । इस पॉलिसी को 499 रुपए की एक निश्चित राशि देकर लिया जा सकता है, जिसका सम अस्सुरेड 25 हजार रुपए होगा ।

इस बीमा योजना में दोनों संस्थाओं ने संयुक्त रूप से COVID-19 के लिए एक समूह स्वास्थ्य कवर भी शुरू किया है जो प्रतिदिन अस्पताल में भर्ती होने पर ICU कैश के साथ निश्चित भत्ता प्रदान करता है।

उपरोक्त दोनों बीमा उत्पाद वर्तमान में एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बचत बैंक खाता ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा जो COVID-19 या इसके लक्षणों से पीड़ित नहीं हैं। इस पॉलिसी बिना किसी प्री-मेडिकल चेक-अप के खरीदी जा सकती है।


यह भी पढ़ें : करेंट अफेयर्स फरवरी 2020

9. छत्तीसगढ़ पुलिस ने होम क्वारंटाइन्ड लोगों के लिए 'रक्षा सर्व' ऐप विकसित किया

छत्तीसगढ़ पुलिस ने होम क्वारंटाइन्ड लोगों के लिए "रक्षा सर्व (Rakhsa Sarv)" ऐप विकसित किया है । इसके लिए CG पुलिस ने स्टार्टअप मोबकोडर के साथ समझौता किया है । इस ऐप के द्वारा क्वारंटाइन किए गए व्यक्ति को हर घंटे अपनी सेलफ़ी अपलोड करनी होती है । जिससे उसकी लोकेशन ट्रेक की जा सकती है ।


10. लोकप्रिय मलयालम अभिनेता कलिंग सासी का निधन

हाल ही में मलयालम के प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता कलिंग सासी का निधन हो गया । उन्होने 500 से अधिक नाटकों और 100 फिल्मों में काम किया था ।


11. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की "समाधान" पहल

हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी की समस्या से कैसे निपटा जाये ?, इसका हल निकालने के लिए छात्र-छात्राओं और फैकल्टी को एक चैलेंज दिया है । इसमें एक ऐसा समाधान निकालना है जिससे सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों एवं अन्य सेवाओं को कोरोनोवायरस महामारी और ऐसी अन्य आपदाओं के त्वरित समाधान उपलब्ध करवाया जा सके।


Post a Comment

Previous Post Next Post