Header Ads

Current Affairs in Hindi में विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण Current Affairs को सम्मिलित किया जाता है । यह पोस्ट UPPSC, MPPSC, UPSC, SSC, UPSSSC, Banking और विभिन्न Competitive Exams के लिए समग्र रूप से उपयोगी है । इस पोस्ट के अंतर्गत आज 25 April 2020 के हिंदी करेंट अफेयर्स में शामिल हैं -

  1. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस : 24 अप्रैल
  2. CSIR और IGIB ने मिलकर बनाई कम लागत वाली COVID-19 टेस्ट किट ”Feluda”
  3. वर्ल्ड गेम्स के 2022 संस्करण का नया लोगो जारी
  4. विश्व पुस्तक दिवस पर #MyBookMyFriend अभियान प्रारम्भ 
  5. Serve-the-Seniors Initiative' की हेल्पलाइन सेवा
  6. भारत की पहली COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब
  7. प्रसिद्ध रंगमंच कलाकार उषा गांगुली का निधन 
  8. बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने व्यापार संवर्धन पर वेबिनार का किया आयोजन 
  9. संयुक्त राष्ट्र ने भारत में "लॉकडाउन लर्नर्स" सीरीज़ शुरू की
  10. ईरान के एलिर्ज़ा फ़िरोज़ा ने बंटर ब्लिट्ज़ कप के फ़ाइनल में मैग्नस कार्लसन को दी मात 
  11. विविध 

 Current Affairs in Hindi - 25 April 2020


 

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस : 24 अप्रैल

73वां संविधान संशोधन अधिनियम, 1992 ; जोकि 24 अप्रैल 1993 से देश में प्रभावी हुआ था । इसी दिन की याद में वर्ष 2010 से हर साल राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस या राष्ट्रीय स्थानीय स्वशासन दिवस मनाया जाता है । इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने एकीकृत ई-ग्रामस्वराज पोर्टल और एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया ।


Current Affairs in Hindi - 25 April 2020
Current Affairs in Hindi - 25 April 2020

यह पंचायती राज मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक नई पहल है जो ग्राम पंचायतों को अपनी ग्राम पंचायत विकास योजना (GPDP) को तैयार करने और कार्यान्वित करने के लिए एकल इंटरफ़ेस प्रदान करेगी। केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर हैं । 


CSIR और IGIB ने मिलकर बनाई कम लागत वाली COVID-19 टेस्ट किट ”Feluda”

हाल ही में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) और इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) ने मिलकर कम लागत में COVID-19 टेस्ट करने वाली ”Feluda” किट विकसित की है।

यह टेस्टिंग किट दो वैज्ञानिकों डॉ. सौविक मैती और डॉ. देवज्योति चक्रवर्ती द्वारा विकसित की गई है। इस टेस्टिंग किट से प्राइवेट लैब में RT-PCR टेस्ट के लिए खर्च होने वाले 4,500 रुपये की तुलना में केवल 500 रुपये खर्च होने की उम्मीद है। 


वर्ल्ड गेम्स के 2022 संस्करण का नया लोगो जारी

अमेरिका के बर्मिंघम, अलाबामा में आयोजित होने वाले वर्ल्ड गेम्स के 11 वें संस्करण को कोरोनावायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित करने के बाद इसके नए लोगो और टाइटल का अनावरण किया गया है। वर्ल्ड गेम्स को पहले जुलाई 2021 में आयोजित किया जाना था, लेकिन अब ये 7 से 17 जुलाई, 2022 तक आयोजित किए जाएंगे।


विश्व पुस्तक दिवस पर #MyBookMyFriend अभियान प्रारम्भ

हाल ही में 23 अप्रैल को मनाए गए विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस के दिन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा "#MyBookMyFriend" नामक एक नया अभियान शुरू किया गया । 

इस अवसर पर छात्रों से लॉकडाउन के दौरान पाठ्यक्रम की पुस्तकों के अलावा अपनी मनपसंद किताबें पढ़ने और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करने का भी आग्रह किया । 


Serve-the-Seniors Initiative' की हेल्पलाइन सेवा

हाल ही में जम्मू और कश्मीर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (JKSLSA) ने 'Serve-the-Seniors Initiative' के तहत एक हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। 

इस हेल्पलाइन के माध्यम से अकेले रहने वाले वृद्ध लोगों की सहायता की जाएगी । उनकी जरूरत की वस्तुए और दवाएं उन तक पहुंचायी जाएंगी । 


भारत की पहली COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब

हाल ही में भारत की पहली COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब का उदघाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा किया गया । इस लैब को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और ESIC मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, हैदराबाद द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

 इस लैब में एक दिन में एक हजार से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा सकता है । इस लैब का नाम “Mobile BSL-3 VRDL Lab” रखा गया है।


प्रसिद्ध रंगमंच कलाकार उषा गांगुली का निधन

हाल ही में प्रसिद्ध रंगमंच निर्देशक, अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता उषा गांगुली का निधन हो गया । उन्हें 1998 में निर्देशन के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

Current Affairs in Hindi - 25 April 2020
Current Affairs in Hindi - 25 April 2020

इसके अलावा उन्हें पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गुडिया घर नाटक के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में सम्मानित भी किया गया था। उन्हें 1970 और 1980 के दशक में पश्चिम बंगाल में हिंदी थिएटर का जनक माना जाता है।


बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने व्यापार संवर्धन पर वेबिनार का किया आयोजन

बांग्लादेश में स्थित भारतीय उच्चायोग और भारतीय-बांग्लादेश चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (IBCCI) ने संयुक्त रूप से व्यापार संवर्धन पर एक वेबिनार का आयोजन किया। बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने भारत और बांग्लादेश के कारोबार जगत के प्रतिनिधियों से दुनिया में कोरोना महामारी के चलते उत्पन्न हुए आर्थिक परिदृश्य के लिए नए विचारों को साझा करने का आह्वान किया। 

वेबिनार के दौरान, बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त ने सभी प्रतिभागियों से COVID-19 महामारी के कारण दोनों देशों के व्यवसायों के बीच आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया। 


संयुक्त राष्ट्र ने भारत में "लॉकडाउन लर्नर्स" सीरीज़ शुरू की

संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (United Nations Office on Drugs and Crimes) ने अपनी प्रमुख पहल "Education for Justice" के अंतर्गत भारत में 'लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़' का शुभारंभ किया है।

लॉकडाउन लर्नर्स सीरिज, भारत में शिक्षकों और छात्रों के साथ ऑनलाइन संवाद करने के लिए शुरू की है। लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़, COVID -19 के कारण सतत विकास लक्ष्य, शांति, न्याय और सशक्त संस्थाएं पर पड़ने वाले प्रभाव पर जोर देने के लिए आरंभ की गई है। 


ईरान के एलिर्ज़ा फ़िरोज़ा ने बंटर ब्लिट्ज़ कप के फ़ाइनल में मैग्नस कार्लसन को दी मात

16 वर्ष के ईरानी शरणार्थी, एलिर्ज़ा फ़िरोज़ा (Alireza Firouzja) ने बंटर ब्लिट्ज़ कप 2020 के फाइनल में विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराकर 14,000 डॉलर के पुरस्कार पर कब्ज़ा कर लिया है। 

मूल रूप से ईरानी फ़िरोज़ा वर्तमान में पेरिस में रह रहे है, और वह अंतरराष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता को नियंत्रित करने वाली संस्था Fédération Internationale des Échecs (FIDE) से 2700 की रेटिंग तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है। वे वर्ल्ड रैंकिंग में 21 वें स्थान पर है।



विविध 

  • शांति के लिए बहुपक्षीयता एवं कूटनीति हेतु अंतरराष्ट्रीय दिवस 24 अप्रैल को मनाया गया ।
  • ओडिशा के पूर्व राज्यसभा सदस्य बसंत दास का निधन हो गया ।
  • फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में भारत के आर्थिक वृद्धि अनुमान को घटाकर 0.8% तक कर दिया और अगले वित्त वर्ष में 6.7% तक का अनुमान जताया ।
  • असम में बोंगईगांव जिले में उत्‍तरी सलमारा उपमंडल प्रशासन ने नो "फेस विदाउट मास्‍क" अभियान शुरू किया है। 






Post a Comment

Previous Post Next Post