Header Ads

Current Affairs in Hindi में विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण Current Affairs को सम्मिलित किया जाता है । यह पोस्ट UPPSC, MPPSC, UPSC, SSC, UPSSSC, Banking और विभिन्न Competitive Exams के लिए समग्र रूप से उपयोगी है । इस पोस्ट के अंतर्गत आज 13 April 2020 के हिंदी करेंट अफेयर्स में शामिल हैं -
  1.  CSIR और BEL मिलकर बनाएँगे डिजिटल थर्मामीटर और ऑक्सीजन संवर्धन इकाई 
  2.  मंत्रिमंडल ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के सदस्यों का कार्यकाल 2 साल बढ़ाया 
  3.  भारत बायोटेक और अमेरिकी कंपनी फ्लूजेन मिलकर बनाएगे कोरोना की वैक्सीन 
  4.  फीफा रैंकिंग में भारत 108 वें स्थान पर 
  5.  फ्लिपकार्ट, 'ICICI लोम्बार्ड' और 'गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस' के साथ मिलकर करेगा हेल्थ इंश्योरेंस 
  6.  दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जैकी डू प्रीज़ का निधन
  7.  प्रसिद्ध गजल गायिका शांति हीरानंद चावला का निधन
  8.  जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म "DigiGen" लॉन्च किया 
  9.  National Safe Motherhood Day : 11 April 
  10.  मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोविड - 19 से निपटने के लिए वेब पोर्टल "युक्ति" लांच किया 

Current Affairs in Hindi - 13 April 2020


1. CSIR और BEL मिलकर बनाएँगे डिजिटल थर्मामीटर और ऑक्सीजन संवर्धन इकाई

हाल ही में CSIR की पुणे स्थित प्रयोगशाला ने डिजिटल इंफ्रा-रेड थर्मामीटर और ऑक्सीजन संवर्धन इकाई बना लिया है और इसके उत्पादन को बढ़ाने के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, पुणे के साथ साझेदारी की है । ये दोनों उपकरण कोरोना के इलाज के लिए बेहद जरूरी हैं ।

यह थर्मामीटर मोबाइल फोन या पावर बैंक से ऊर्जा लेकर उपयोग में लाया जा सकता है । ऑक्सीजन संवर्धन इकाई वातावरण में उपस्थित ऑक्सिजन की मात्र को 38 से 40 प्रतिशत तक बढ़ा देती है ।



2. मंत्रिमंडल ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के सदस्यों का कार्यकाल 2 साल बढ़ाया

हाल ही में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के सभी सदस्यों का कार्यकाल 2 साल और बढ़ा दिया है । इनका कार्यकाल 11 अप्रैल 2020 को समाप्त होने वाला था ।

बैंक बोर्ड ब्यूरो का गठन फरवरी 2016 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों में उच्च अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए किया गया था । इसका मुख्यालय मुंबई में है । वर्तमान में इसके अध्यक्ष भानु प्रताप शर्मा हैं ।

Read also: Current Affairs 2020 in Hindi


3. भारत बायोटेक और अमेरिकी कंपनी फ्लूजेन मिलकर बनाएगे कोरोना की वैक्सीन

हाल ही में हदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अमेरिकी कंपनी फ्लूजेन और यूनिवर्सिटी ऑफ़ विस्कॉन्सिन मैडिसन के साथ मिलकर कोरोना के लिए एक वैक्सीन बनाने के लिए समझौता किया है । इस वैक्सीन का नाम "Coro-Flu" होगा । वास्तव में FluGen कंपनी फ्लू की वैक्सीन M2SR बनाने के लिए विख्यात है । "Coro-Flu" को भी M2SR की तरह से बनाया जाएगा । यह वैक्सीन इम्मुनिटी को बढ़ाने में सहायक होगी ।




4. फीफा रैंकिंग में भारत 108 वें स्थान पर

हाल ही में फीफा द्वारा जारी नई रंकिंग में भारत ने पहले की तरह ही 108वीं रैंक हासिल की है । इस सूची में पहले स्थान पर बेल्जियम, दूसरे पर फ्रांस और तीसरा स्थान ब्राज़ील को मिला है । फिलहाल कोविड-19 के कारण फीफा वर्ल्ड कप स्थगित कर दिया गया है । फीफा का मुख्यालय ज़्यूरिख़, स्विट्जरलैंड में है और इसके अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो हैं ।


Test Yourself: Current Affairs Objective Questions

5. फ्लिपकार्ट, 'ICICI लोम्बार्ड' और 'गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस' के साथ मिलकर करेगा हेल्थ इंश्योरेंस

हाल ही में फ्लिपकार्ट ने कोविड-19 को कवर कने के लिए 'ICICI लोम्बार्ड' और 'गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस' के साथ हेल्थ इंश्योरेंस करने के लिए साझेदारी की है ।

'ICICI लोम्बार्ड' के साथ COVID-19 प्रोटेक्शन कवर

COVID-19 प्रोटेक्शन कवर 'ICICI लोम्बार्ड द्वारा COVID-19 संक्रमित आने पर ग्राहक के लिए तत्काल 25,000 रु की भुगतान योजना सुविधा निर्धारित की गई है । इसकी वार्षिक प्रीमियम कीमत 159 रुपये रखी गई है।

यह भी पढ़ें : करेंट अफेयर्स मार्च 2020


'गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस' के साथ ‘डिजिट इलनेस ग्रुप इंश्योरेंस’

डिजिट इंश्योरेंस द्वारा पेश किए गए डिजिट इलनेस ग्रुप इंश्योरेंस में उपभोक्ताओं को 511 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर 1 लाख रुपये तक के अस्पताल में भर्ती होने का लाभ प्राप्त होगा है। साथ ही इसमें कमरे के किराए या आईसीयू पर कोई सीमा नहीं रखी गई है। पॉलिसी में 30 दिन का प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन और 60 दिनों का पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन शुल्क भी शामिल है। इसके अलावा पॉलिसीधारक एम्बुलेंस सहायता के लिए बीमित राशि का 1% भी प्राप्त कर सकते हैं।



6. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जैकी डू प्रीज़ का निधन

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और जिम्बाव्वे के पूर्व चयनकर्ता "जैकी डू प्रीज़" का निधन हो गया । लेग स्पिनर डु प्रीज जिम्बाब्वे के उन खिलाड़ियों में से थे जो स्वतंत्रता से पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले थे।। उन्होंने 1967 में दक्षिण अफ्रीका के लिए दो टेस्ट खेले थे। 1979 में सेवानिवृत्त होने के बाद, उन्होंने जिम्बाब्वे में राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में अपनी सेवाए दी थी।


अन्य प्रमुख व्यक्तियों के निधनों की सूची

7. प्रसिद्ध गजल गायिका शांति हीरानंद चावला का निधन

हाल ही में विश्व प्रसिद्ध गजल गायिका शांति हीरानंद चावला का निधन ओ गया । उन्होंने बेगम अख्तर से ठुमरी, दादरा और गज़ल गायन शिक्षा ली थी और वे अपने गायन में ऐताहसिक गज़ल गायिका की शैली को जीवित रखने के लिए विश्व प्रसिद्ध थी, उन्होंने लाहौर, इस्लामाबाद, टोरंटो, बोस्टन, न्यू यॉर्क, और वाशिंगटन सहित दुनिया भर के कई मंचो पर प्रदर्शन किया था।

Shanti Heeranand Chawala


2007 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था । उन्होंने "बेगम अख्तर : द स्टोरी ऑफ माय अम्मी" नामक एक पुस्तक भी लिखी थी।



8. जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म "DigiGen" लॉन्च किया

हाल ही में जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म "DigiGen" लॉन्च किया है । इस प्लेटफार्म के जरिये उपभोक्ता अपना खाता ऑनलाइन खोल सकता है । इसमें बिना किसी न्यूनतम राशि के बचत खाता खोल जा सकता है, जिसकी ब्याजदर 4.5% और एफ़डी पर 7.5% होगी ।

यह भी पढ़ें : करेंट अफेयर्स फरवरी 2020

9. National Safe Motherhood Day : 11 April

देश भर में हर साल 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की उचित देखभाल और प्रसव संबंधी जागरुकता फैलाना है । इसकी शुरुआत White Ribbon Alliance of India (WRAI) द्वारा की गयी थी । फिर WRAI के अनुरोध पर,  कस्तूरबा गांधी की जन्मदिन पर वर्ष 2003 से भारत सरकार ने 11 अप्रैल को नेशनल सेफ मदरहुड डे घोषित किया ।



10. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोविड - 19 से निपटने के लिए वेब पोर्टल "युक्ति" लांच किया

हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा कोरोना से लड़ने के लिए वेब पोर्टल "युक्ति (Young India Combating COVID with Knowledge, Technology and Innovation-YUKTI)" लांच किया है । इस पोर्टल के माध्यम से यूथ इंडिया कम्बेटिंग कोविड विद नॉलेज टेक्नालॉजी एंड इनोवेशन पर मंत्रालय के प्रयासों और पहलों की निगरानी की जा सकेगी। इसका उद्देश्य कोविड-19 की विभिन्न चुनौतियों से समग्रता और व्यापकता के साथ निपटना है। यानि मंत्रलय से जुड़ी सारी गतिविधियों का संचालन और निगरानी अब इसी युक्ति पोर्टल के जरिये ही की जाएगी।









Post a Comment

Previous Post Next Post