Header Ads

Current Affairs in Hindi में विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण Current Affairs को सम्मिलित किया जाता है । यह पोस्ट UPPSC, MPPSC, UPSC, SSC, UPSSSC, Banking और विभिन्न Competitive Exams के लिए समग्र रूप से उपयोगी है ।   इस पोस्ट के अंतर्गत आज 01 April 2020 के हिंदी करेंट अफेयर्स में शामिल हैं -
  1.  राजस्थान ने “RajCop Citizens App” ऐप लॉन्च किया 
  2.  प्रसिद्ध तमिल गायक व अभिनेत्री "मुनियाम्मा" का निधन
  3.  आंध्र प्रदेश सरकार ने "चलित हैंड-वाश सुविधा स्टेशन" लगाए 
  4.  कोरोनो वायरस के कारण जापानी हास्य कलाकार "केन शिमुरा" का निधन
  5.  झारखंड ने ई-पास जारी करने के लिए "PRAGYAAM" ऐप लॉन्च
  6.  ADB करेगा भारत में 100 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश
  7.  एप्पल ने कोरोना महामारी पर जानकारी देने के लिए एक ऐप और वैबसाइट लांच किया 
  8.  आईआईटी बॉम्बे ने विकसित की 'CORONTINE' मोबाइल ऐप
  9.  राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों बनेंगे क्वारंटाइन केंद्र
  10.  कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने "कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम 2020" शुरू की

Current Affairs in Hindi - 01 April 2020


1. राजस्थान ने “RajCop Citizens App” ऐप लॉन्च किया

हाल ही में राजस्थान पुलिस ने राज्य में व्यक्तियों और कंपनी के कर्मचारियों को जरुरी परिस्थितियों में बाहर निकलने की अनुमति देने के लिए एक मोबाइल ऐप “RajCop citizens app” लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिये, पुलिस लॉकडाउन के दौरान बाहर निकलने के लिए, लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार स्वीकृति देगी ।


2. प्रसिद्ध तमिल गायक व अभिनेत्री "मुनियाम्मा" का निधन

हाल ही में तमिल फिल्मों की प्रसिद्ध गायक व अभिनेत्री "मुनियाम्मा" का निधन हो गया । उनका जन्म 1937 में तमिलनाडु के परवई, मदुरई में हुआ था । उन्होने 50 से अधिक फिल्मों में काम किया । उनका "मदुरै वीरन" गीत बहुत प्रसिद्ध है । 2019 में तमिलनाडु सरकार ने उन्हे "कलाईममानी" उपाधि से सम्मानित किया था ।


3. आंध्र प्रदेश सरकार ने "चलित हैंड-वाश सुविधा स्टेशन" लगाए

कोरोना महामारी से बचाव के लिए आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में "चलित हैंड-वाश सुविधा स्टेशन" लगाए हैं । इससे लोगों को बार बार हाथ धोने में मदद मिलेगी । इसमें एक पानी के टैंकर में चार टोंटी और वाश बेसिन लगाए गए हैं । साथ ही दो साबुनदान भी लगाए हैं ।


Read also : Current Affairs March 2020 in Hindi



Current Affairs in Hindi - 01 April 2020

4. कोरोनो वायरस के कारण जापानी हास्य कलाकार "केन शिमुरा" का निधन

हाल ही में जापान के प्रसिद्ध हास्य कलाकार "केन शिमुरा" का कोरोना महामारी की चपेट मे आने से निधन हो गया । उन्होने अपनी पहली फिल्म "गॉड ऑफ सिनेमा" से अभिनय की शुरुआत की थी और इसे लोगों ने खूब सराहा था ।


5. झारखंड ने ई-पास जारी करने के लिए "PRAGYAAM" ऐप लॉन्च

हाल ही में झारखंड के मुख्यमंत्री "हेमंत सोरेन" ने लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए एक मोबाइल ऐप "PRAGYAAM" लांच किया है । इससे आवश्यक सेवाओं मे लगे लोगों को ई-पास जारी किया जाएगा । इससे परिवहन अधिकारी, ऑनलाइन अपलोड किए गए दस्तावेजों के आधार पर ई-पास जारी करेंगे ।

Test Yourself : Current Affairs Objective Questions

6. ADB करेगा भारत में 100 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश

हाल ही में एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने भारतीय इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश करने की घोषणा की है । यह निवेश नेशनल इनवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (NIIF) में किया जाएगा । NIIF भारत का पहला सॉवरिन वेल्थ फंड है जिसे फरवरी 2015 में भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। इससे भारत के आर्थिक विकास में सहायता मिलेगी ।


7. एप्पल ने कोरोना महामारी पर जानकारी देने के लिए एक ऐप और वैबसाइट लांच किया

एप्पल ने अपने अमेरिकी यूजर्स के लिए कोरोना महामारी की नवीनतम जानकारी देने के लिए एक ऐप और वैबसाइट लांच की है । यह ऐप और वैबसाइट अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार होगी । इस ऐप का नाम "COVID-19" है ।


8. आईआईटी बॉम्बे ने विकसित की 'CORONTINE' मोबाइल ऐप

कोरोना महामारी से निपटने के लिए आईआईटी बॉम्बे ने 'CORONTINE' मोबाइल ऐप विकसित किया है । इससे अधिकृत संस्था लोगों पर नजर रख सकेगी । यदि व्यक्ति किसी संक्रमित क्षेत्र वाले इलाके के पास से गुजरता है तो, व्यक्ति के मोबाइल में इन्स्टाल ऐप, सर्वर के माध्यम से अधिकृत संस्था /अधिकारी को व्यक्ति की लोकेशन के साथ अलर्ट भेजेगा । इससे व्यक्ति को संक्रमित होने से बचाने मे मदद मिलेगी ।

यह भी पढ़ें : करेंट अफेयर्स फरवरी 2020

9. राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों बनेंगे क्वारंटाइन केंद्र

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने सभी राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों को क्वारंटाइन केंद्र में बदलने की शुरुआत कर दी है । इससे कोरोना वायरस से निपटने मे मदद मिलेगी ।


10. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने "कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम 2020" शुरू की

हाल ही में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने "कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम, 2020" शुरू की है । यह नई योजना कोरोना महामारी के दौरान कानून का पालन करने वाली कंपनियों और सीमित देयता भागीदारी (LLP) को राहत देने के लिए  शुरू की गई है। इसके साथ कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने “सीमित देयता भागीदारी निपटान योजना, 2020” को भी संशोधित किया है। यह LLP निपटान योजना, 2020 कंपनियों को एक नई शुरुआत करने का मौका देती है ।


Post a Comment

Previous Post Next Post