Header Ads

Current Affairs Quiz in Hindi में विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण Current Affairs के Objective Question Answer को सम्मिलित किया जाता है । यह पोस्ट UPPSC, MPPSC, UPSC, SSC, UPSSSC, Banking और विभिन्न Competitive Exams के लिए समग्र रूप से उपयोगी है । इस पोस्ट के अंतर्गत आज 20 March 2020 के Current Affairs Quiz में निम्नलिखित प्रश्नोत्तर शामिल हैं -

Current Affairs Quiz in Hindi - 20 March 2020

Current Affairs Quiz in Hindi - 20 March 2020


Q1. हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार ने किसे पर्यटन निगम का चेयरमैन नियुक्त किया है ?
A. राजीव बंसल
B. प्रदीप सिंह खरोला
C. अश्विनी लोहानी
D. रोहित नंदन
Ans: अश्विनी लोहानी
विवरण: आंध्र प्रदेश सरकार ने एयर इंडिया के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (CMD) अश्विनी लोहानी को पर्यटन विकास निगम का चेयरमैन नियुक्त किया है । यह नियुक्ति एक वर्ष के लिये की गयी है । इससे पहले अश्विनी लोहानी भारत पर्यटन विकास निगम के सीएमडी तथा रेलवे बोर्ड के चेयरमैन भी रह चुके हैं । अश्विनी लोहानी को आंध्र प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया गया है ।

Q2. Global Recycling Day कब मनाया जाता है ?
A. 15 मार्च
B. 16 मार्च
C. 17 मार्च
D. 18 मार्च
Ans: 18 मार्च
विवरण: वर्ष 2018 से हर साल ब्यूरो ऑफ इंटरनेशनल रिसाइक्लिंग (BIR) द्वारा 18 मार्च को पूरे विश्व में ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य रीसाइक्लिंग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और अपशिष्ट को एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में स्थापित करना है । इस बार यह तीसरा रिसाइक्लिंग डे था और इस बार की थीम थी - Recycling Heros ।

Q3. हाल ही में अमेरिका ने कितनी राशि के कोरोनवायरस राहत पैकेज को मंजूरी दी है ?
A. 75 बिलियन डॉलर
B. 100 बिलियन डॉलर
C. 150 बिलियन डॉलर
D. 200 बिलियन डॉलर
Ans: 100 बिलियन डॉलर
विवरण: हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनो वायरस से बीमार होने वाले अमेरिकी श्रमिकों द्वारा बीमारी के कारण ली जाने वाली छुट्टी (sick leave) को सुनिश्चित करने के लिए 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर का आपातकालीन सहायता पैकेज जारी करने की घोषणा की हैं। इस राहत पैकेज से उन लोगों को नि: शुल्क कोरोनावायरस परीक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी, जो सिक पे या फैमिली पेड छुट्टी पर है। इसमें महामारी से प्रभावित लोगों के लिए चिकित्सा सुविधा और भोजन भी उपलध कराया जाएगा।

Q4. हाल ही में “My Encounters in Parliament” नामक पुस्तक का विमोचन हुआ, इस पुस्तक के लेखक हैं -
A. नरेंद्र जाधव
B. भालचंद्र मुंगेकर
C. जोगेन्द्र कवाड़े
D. आरएस गवाई
Ans: भालचंद्र मुंगेकर
विवरण: “My Encounters in Parliament” नामक पुस्तक प्रसिद्ध भारतीय अर्थशास्त्री और पूर्व राज्य सभा सांसद भालचंद्र मुंगेकर ने लिखी है । हाल ही में इस पुस्तक का विमोचन पूर्व उपराष्ट्रपति- हामिद अंसारी द्वारा किया गया ।

Q5. हाल ही में युगांडा में भारत के अगले उच्चायुक्त नियुक्त हुये हैं -
A. अजय कुमार
B. तरनजीत सिंह संधु
C. गौतम बमबावले
D. अजय बिसरिया
Ans: अजय कुमार
विवरण: भारतीय विदेश सेवा के 2001 बैच के अधिकारी अजय कुमार को युगांडा गणराज्य में भारत के नए उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वे इस समय विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यत हैं । युगांडा की राजधानी कंपाला है और यहाँ की मुद्रा शिलिंग है ।

Q6. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा "Invincible - A Tribute to Manohar Parrikar" नामक पुस्तक का विमोचन किया गया, इस पुस्तक के लेखक हैं -
A. अनिल बलूनी
B. तरुण विजय
C. भगत सिंह कोशयारी
D. महेंद्र सिंह महरा
Ans: तरुण विजय
विवरण: हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा "Invincible - A Tribute to Manohar Parrikar" नामक पुस्तक का विमोचन किया गया । इसके लेखक तरुण विजय हैं । यह पुस्तक गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की पहली पुण्यतिथि के अवसर जारी की गयी । 17 मार्च 2019 को उनका निधन हो गया था।

Q7. हाल ही में सेल्सफोर्स इंडिया का CEO किसे नियुक्त किया गया है ?
A. शिक्षा शर्मा
B. चंदा कोचर
C. अरुंधती भट्टाचार्य
D. अंशुला कान्त
Ans: अरुंधती भट्टाचार्य
विवरण: हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य को सेल्सफोर्स इंडिया की सीईओ बनाया गया है । सेल्सफोर्स इंडिया कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की विश्व की टॉप की कंपनियों में शामिल है । अरुंधति भट्टाचार्य इस समय विप्रो में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर भी काम कर रही हैं । वे अप्रैल 2020 से सेल्सफोर्स इंडिया का कार्यभार संभालेंगी ।

Q8. हाल ही में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने तेजस लड़ाकू विमान खरीदने की मंजूरी दे दी है । इससे संबन्धित निम्नलिखित कथनों पर विचार करें - 1. तेजस लड़ाकू विमान, मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत विकसित किए गए हैं । 2. तेजस को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के तत्वाधान में विमान विकास एजेंसी (Aircraft Development Agency) द्वारा डिजाइन किया गया है। उपरोक्त में से सही कथन हैं -
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. कोई नहीं
Ans: 1 और 2 दोनों
विवरण: हाल ही में रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Acquisition Council) ने भारतीय वायु सेना के लिए स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान की खरीद को मंजूरी दे दी है। इससे वायु सेना के लिए कुल 83 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान खरीदे जाएंगे। तेजस मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया हल्का लड़ाकू विमान (Light Combat Aircraft) है। तेजस को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के तत्वाधान में विमान विकास एजेंसी (Aircraft Development Agency) द्वारा डिजाइन किया गया है। यह पहले के तेजस का उन्नत संस्करण Mk1A है ।

Q9. हाल ही में किस आईआईटी ने L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज (LTTS) के साथ औद्योगिक साइबर सुरक्षा पर अनुसंधान करने के लिए समझौता किया है ?
A. आईआईटी चेन्नई
B. आईआईटी कानपुर
C. आईआईटी खड़गपुर
D. आईआईटी दिल्ली
Ans: आईआईटी कानपुर
विवरण: हाल ही में आईआईटी कानपुर और L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज (LTTS) ने औद्योगिक साइबर सुरक्षा पर अनुसंधान करने के लिए एक समझौता किया है । इसके तहत आईआईटी कानपुर परिसर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना और हनीपोट (साइबर अटैक करने और हैकिंग के प्रयासों का अध्ययन करने के लिए स्थापित नेटवर्क केंद्र), घुसपैठ का पता लगाने वाले सिस्टम, मैलवेयर विश्लेषण, ब्लॉकचैन, अतिसंवेदनशीलता मूल्यांकन (vulnerability assessment) और प्रवेश परीक्षण और साइबर जागरूकता के क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम और अनुसंधान करेंगे।

Q10. हाल ही में अमेरिका ने कोविड-19 के वैक्सीन के लिए परीक्षण किया है । यह किस कंपनी द्वारा बनाया गया है ?
A. CureVac
B. BionTechSE
C. Moderna
D. Gilead Sciences
Ans: Moderna
विवरण: हाल ही में Moderna (मॉडर्ना) नामक अमेरिकी कंपनी ने कोविड-19 का वैक्सीन खोज लिया है और इसका पहला परीक्षण 43 वर्षीय जेनिफर हेलर नामक महिला पर किया गया । इस वैक्सीन का कोड नेम MRNA-1273 रखा गया है। 18 वर्ष से 55 वर्ष तक की उम्र के 45 स्‍वस्‍थ लोगों पर लगभग छह सप्‍ताह तक यह परीक्षण किया जाएगा । अगर यह परीक्षण सफल रहा तो अगले एक से डेढ़ साल में इसे पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जा सकेगा ।






Post a Comment

Previous Post Next Post