Header Ads

Current Affairs in Hindi में विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण Current Affairs को सम्मिलित किया जाता है । यह पोस्ट UPPSC, MPPSC, UPSC, SSC, UPSSSC, Banking और विभिन्न Competitive Exams के लिए समग्र रूप से उपयोगी है ।   इस पोस्ट के अंतर्गत आज 27 March 2020 के हिंदी करेंट अफेयर्स में शामिल हैं -
  1.  IMF का COVID-19 के लिए पॉलिसी ट्रैकर
  2.  राष्ट्रीय निवेश एजेंसी ने "इन्वेस्ट इंडिया बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म" लॉन्च किया 
  3.  ओडिशा का कोरोना से निपटने के लिए "मो जीबन" कार्यक्रम 
  4.  "Asterix और Obelix" कॉमिक्स के निर्माता अल्बर्ट उडेरो का निधन
  5.  माइक्रोसॉफ्ट और अमेरिका के CDC मिलकर बनाएँगे AI Bot "Clara"
  6.  पुस्तक “Missing in Action : The Prisoners Who Never Came Back” का विमोचन 
  7.  नेशनल बुक ट्रस्ट की #StayHomeIndiaWithBooks पहल 
  8.  पूर्व भारतीय फुटबॉलर अब्दुल लतीफ का निधन
  9.  अफगानिस्तान में गुरुद्वारे पर आतंकी हमला
  10.  रूस में 7.5 की तीव्रता का भूकंप 
  11.  क्‍वारंटीन लोगों की पहचान के लिए लगेगी इंक 
  12.  भारतीय वैज्ञानिकों ने उच्च प्रोटीन वाले बायो फोर्टीफाइड गेंहू की किस्म विकसित की

Current Affairs in Hindi - 27 March 2020


1. IMF का COVID-19 के लिए पॉलिसी ट्रैकर

COVID-19 महामारी को रोकने के लिए विभिन्न देशों द्वारा आर्थिक प्रतिक्रियाओं वा नीतियो मे बदलाव किए जा रहे है, इस पर नजर रखने के लिए हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने एक पॉलिसी ट्रैकर किया लॉन्च है । इस पॉलिसी ट्रैकर में 24 मार्च, 2020 तक का नवीनतम डेटा है। ये पालिसी ट्रैकर राजकोषीय, मौद्रिक और मैक्रो-वित्तीय और विनिमय दर और भुगतान का संतुलन को कवर करता है । अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा है ।


2. राष्ट्रीय निवेश एजेंसी ने "इन्वेस्ट इंडिया बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म" लॉन्च किया

हाल ही में भारत की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी ने, कोरोना वायरस के लिए की जा रही सरकार के प्रयासों की जानकारी निवेशकों को उपलब्ध कराने के लिए "द इन्वेस्ट इंडिया बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म" लॉन्च किया है। राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी, भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय अंतर्गत एक संस्था है । इन्वेस्ट इंडिया बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफॉर्म, MSMEs की जरुरतों और आवश्यकताओं से जुडे सवालों के समाधान के लिए सिडबी के साथ भी साझेदारी करेगा ।


3. ओडिशा का कोरोना से निपटने के लिए "मो जीबन" कार्यक्रम

हाल ही में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोरोना महामारी से बचने के लिए "मो जीबन" कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके अंतर्गत लोगों को घरों के अंदर रहने के लिए संकल्प लेना है । साथ ही कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोना है ।


4. "Asterix और Obelix" कॉमिक्स के निर्माता अल्बर्ट उडेरो का निधन

हाल ही में फ्रांस के प्रसिद्ध हास्य पुस्तक कलाकार अल्बर्ट उडेरो का 92 वर्ष की उम्र मे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया । वर्ष 1959 में अल्बर्ट उडेरो ने अपने एक साथी रेने गोसनी के साथ मिलकर "Asterix" बनाया था ।
Current Affairs in Hindi - 27 March 2020


वर्ष 1985 में उन्हें नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। 2005 में उन्हें यूज़नर अवार्ड हॉल ऑफ फ़ेम, यूएस में शामिल किया गया और 2007 में उन्हें नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ द नीदरलैंड लॉयनसे सम्मानित किया गया।

Read Also : Current Affairs in Hindi - March 2020

5. माइक्रोसॉफ्ट और अमेरिका के CDC मिलकर बनाएँगे AI Bot "Clara"

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) ने COVID-19 के संभावित लक्षणों की जाँच करने में लोगों की मदद करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर 'Clara' नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित बॉट बनाएँगे । यह बॉट लोगों की यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि उन्हें परीक्षण की आवश्यकता है या नहीं ।


6. पुस्तक “Missing in Action : The Prisoners Who Never Came Back” का विमोचन

हाल ही में चंदर सुता डोगरा द्वारा लिखित पुस्तक “Missing in Action : The Prisoners Who Never Came Back” का विमोचन किया गया । यह पुस्तक हार्परकोलिन द्वारा प्रकाशित की गयी है । इसमें 1965 और 1971 में हुये पाक युद्ध के दौरान लापता हुये भारतीय सैनिकों के बारे में प्रकाश डाला गया है । सुश्री डोगरा एक वरिष्ठ पत्रकार है और द हिंदू, इंडियन एक्सप्रेस और आउटलुक से जुड़ी रहीं हैं ।


Test Yourself : Current Affairs Quiz in hindi

7. नेशनल बुक ट्रस्ट की #StayHomeIndiaWithBooks पहल

नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा एक अनूठी पहल की शुरुआत की गयी है । कोरोना वायरस को रोकने के लिए लोग घर से न निकलें, इसके लिए  नेशनल बुक ट्रस्ट #StayHomeIndiaWithBooks, #StayIn और #StayHome जैसी पहल शुरू की है । इसके अंतर्गत लोग किताबों को फ्री में डाउनलोड करके पढ़ सकेंगे । अभी तक जो किताबें सबसे ज्यादा बिकती थी, अब वे फ्री में उपलब्ध होंगी । ये किताबें विभिन्न विधाओं जैसे कि कथा साहित्य, जीवनी, प्रसिद्ध विज्ञान और अन्य विधाए शामिल है जो, विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध होगी, जिनमें हिंदी, अंग्रेजी, ओडिया, मराठी, बोडो, नेपाली आदि शामिल हैं।


8. पूर्व भारतीय फुटबॉलर अब्दुल लतीफ का निधन

हाल ही में पूर्व भारतीय फुटबॉलर अब्दुल लतीफ का निधन हो गया । वह 1970 के बैंकाक एशियाई खेलों में ट्रॉफी जीतने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे। उन्होंने 1968 में एशिया कप क्वालीफायर में म्यांमार में और 1969 में कुआलालंपुर में मर्डेका कप में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है।


9. अफगानिस्तान में गुरुद्वारे पर आतंकी हमला

हाल ही में अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक गुरुद्वारे पर आतंकवादियों द्वारा हमला किया गया, जिसमे 27 लोगों कि मौत हो गयी । इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है । अफगानिस्तान में करीब 300 सिख परिवार रहते हैं। इनकी संख्या काबुल और जलालाबाद में अधिक है। इन्हीं दो शहरों में गुरुद्वारे भी हैं।


10. रूस में 7.5 की तीव्रता का भूकंप

25 मार्च, 2020 को उत्तरी प्रशांत में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया । यह भूकंप 37 मील गहरा था, इससे रूस के पूर्वी कुरील द्वीप प्रभावित हुए। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कुरील द्वीप समूह के तटों में सुनामी लहरों की चेतावनी दी है। हालाँकि, यह लहरें 30 सेंटीमीटर से कम ऊँची होंगी।

यह भी पढ़ें : करेंट अफेयर्स फरवरी 2020

11. क्‍वारंटीन लोगों की पहचान के लिए लगेगी इंक

स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैसला किया है कि कोविड-19 के लिए घर पर क्‍वारंटीन कर रहे लोगों की पहचान करने के लिए न मिटने वाली स्‍याही का प्रयोग किया जाएगा । यह इंक अभी तक केवल निर्वाचन के समय उंगली में लगाई जाती थी । आइसोलेशन के दिन से ही इसे बाएँ हाथ कि हथेली पर लगाया जाएगा और 14 दिन तक इसका निशान बना रहेगा ।
यह इंक केवल मैसूर में बनती है  और इस इंक पर निर्वाचन आयोग का कॉपीराइट है, इसलिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्वाचन आयोग से इसकी मंजूरी भी ले ली है । इस इंक को बनाने में सिल्वर नाइट्रेट का प्रयोग किया जाता है ।



12. भारतीय वैज्ञानिकों ने उच्च प्रोटीन वाले बायो फोर्टीफाइड गेंहू की किस्म विकसित की

हाल ही में अगहरकर रिसर्च इंस्टिट्यूट, पुणे (ARI) के वैज्ञानिकों ने गेंहू की एक ऐसी प्रजाति विकसित की है जो नार्मल गेंहू से 14.7% ज्यादा प्रोटीन वाली है । इसका नाम "MACS-4028" रखा गया है । यह गेंहू की एक बौनी किस्म है, जो 102 दिनों में तैयार होती है और 19.3 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की पैदावार दे सकती है । यह किस्म स्टेम रस्ट, फोलिअर अफिड्स, लीफ रस्ट, रुट अफिड्स और ब्राउन वीट माइट जैसे रोगों से लड़ सकती है । 


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post