Header Ads

Current Affairs in Hindi में विभिन्न परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण Current Affairs को सम्मिलित किया जाता है । यह पोस्ट UPPSC, MPPSC, UPSC, SSC, UPSSSC, Banking और विभिन्न Competitive Exams के लिए समग्र रूप से उपयोगी है ।   इस पोस्ट के अंतर्गत आज 23 March 2020 के हिंदी करेंट अफेयर्स में शामिल हैं -

  1. वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020
  2. भारतीय रिजर्व बैंक देश की अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनाए रखने के लिए 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा
  3. APEDA ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए SFAC के साथ किया समझौता
  4. SBI ने शुरू की इमरजेंसी क्रेडिट सेवा
  5. भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धांत का नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में शामिल 
  6. हिमाचल प्रदेश सरकार ने पुलिस स्टेशन आगंतुक सर्वेक्षण प्रणाली और ई-नाइट बीट चेकिंग प्रणाली की शुरुआत की 
  7. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में देश का पहला प्राकृतिक स्लज शुद्धिकरण संयंत्र
  8. प्रमुख दिवस (Important Days) : 21 मार्च  

Current Affairs in Hindi 23 March 2020

1.वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 जारी की गयी । इस रिपोर्ट में विश्व के 156 देशों को शामिल किया गया है । इस रिपोर्ट की रैंकिंग यह दिखाती है कि उस देश के नागरिक कितने खुश हैं । इस रिपोर्ट में सबसे खुशहाल देश फ़िनलैंड और भारत की रैंक 144 है ।

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 के अनुसार देशों की रैंकिंग इस प्रकार है -
  1.  फ़िनलैंड
  2. डेनमार्क
  3. स्विट्जरलैंड
  4. आइसलैंड
  5. नॉर्वे
    144. भारत
Current Affairs in Hindi 23 March 2020
Current Affairs in Hindi 23 March 2020


वर्ष 2020 की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2017-2019 की अवधि पर तैयार की गई है, जिसमे निम्नलिखित 6 मानकों के आधार पर देशों को रैंकिंग दी गयी है -
  • प्रति व्यक्ति की जीडीपी
  • सामाजिक सहयोग
  • स्वस्थ जीवन प्रत्याशा
  • सामाजिक स्वतंत्रता
  • उदारता 
  • भ्रष्टाचार का नजरिया

2. भारतीय रिजर्व बैंक देश की अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनाए रखने के लिए 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

हाल ही में आरबीआई ने देश की अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनाए रखने के लिए 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया है । कोरोना वायरस के चलते कुछ वित्तीय बाजार आर्थिक संकट में आ गए है । इसके मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है । यह राशि दो किश्तों में दी जाएगी । 

3. APEDA ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए SFAC के साथ किया समझौता

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) और लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (SFAC) द्वारा एक समझौता किया गया । इसका उद्देश्य कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों के विकास और हितधारकों को बेहतर मूल्य उपलब्ध कराने के लिए कृषि निर्यात हेतु परस्पर सहयोग करना है। दोनों संगठन किसान उत्पादक संगठनों, किसानों की सहकारी समितियों को निर्यात मूल्य श्रृंखला से जोड़ने की दिशा में भी काम कर रहे हैं।

4. SBI ने शुरू की इमरजेंसी क्रेडिट सेवा

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने कोरोना वायरस से प्रभावित हो रहे उद्योगों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए इमरजेंसी क्रेडिट सेवा शुरू की है । इसको Covid-19 Emergency Credit Line (CECL) का नाम दिया है । 30 जून तक चलने वाली इस योजना में 200 करोड़ रुपये तक का लोन मिलेगा, जिसकी ब्याज दर 7.25% होगी । इसके अलावा इस लोन पर किसी तरह के प्रोसेसिंग फीस या प्रीपेमेंट पेनाल्टी का प्रावधान नही हैं।

5. भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धांत का नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में शामिल

भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धान्त का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ में शामिल हो गया है। उन्होंने सभी विश्व के 7 महाद्वीपों में सबसे ऊँचे ज्वालामुखी पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बनने का रिकॉर्ड बनाया है। सत्यरूप सिद्धान्त ने जनवरी, 2019 में दुनिया के 7 महाद्वीपों के सभी सर्वोच्च शिखर पर चढ़ने का रिकॉर्ड हासिल किया था। 

Current Affairs in Hindi 23 March 2020
Current Affairs in Hindi 23 March 2020

उनके पास पहले से ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, ब्रिटिश बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और चैंपियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स हैं।

6. हिमाचल प्रदेश सरकार ने पुलिस स्टेशन आगंतुक सर्वेक्षण प्रणाली और ई-नाइट बीट चेकिंग प्रणाली की शुरुआत की 

हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने थानों में दर्ज शिकायतों पर तत्काल प्रतिक्रिया देने के लिए आगंतुक सर्वेक्षण प्रणाली और ई-नाइट बीट चेकिंग प्रणाली की शुरुआत की है । ई-नाइट बीट चेकिंग प्रणाली से राज्य पुलिस को रात में चलने वाले संदिग्ध वाहनों और अपराधियों पर नज़र रखने में मदद मिलेगी।

7. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में देश का पहला प्राकृतिक स्लज शुद्धिकरण संयंत्र

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) देश का पहला ऐसा फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट (एफएसटीपी) लगाएगा, जो बिना बिजली के चलेगा। यूरोपियन तकनीक से बनने वाले इस संयंत्र में सेप्टिक टैंक (मलकुंड) से निकलने वाला स्लज विशेष तरीके के पौधों से शुद्ध होगा। अलीगढ़ में गंदे पानी की सफाई और स्लज के शुद्धीकरण के लिए छह संयंत्र लगाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी योजना के तहत पहला संयंत्र लगाया जाएगा। एएमयू को इंडो-यूरोपियन यूनियन की ओर से शोध कार्य मिला है। इसमें भारत की 10 और यूरोपियन देशों की 12 संस्थाएं शामिल की गई हैं। भारत की 10 संस्थाओं में राष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान नागपुर, नमामि गंगे आइआइटी खड़गपुर, आइआइटी धनबाद, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अरबन अफेयर्स दिल्ली, सिम्बिओसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी पुणे के अलावा कुछ और संस्थाएं शामिल होंगी।

8. प्रमुख दिवस (Important Days) : 21 मार्च


International Nowruz Day : 21 March

पूरी दुनिया में हर साल 21 मार्च को इंटरनेशनल नॉरूज़ डे मनाया जाता है । इसे हर साल वसंत के पहले दिन मनाया जाता है । यह 3000 साल से भी पुराना उत्सव है जिसे पश्चिम एशिया, मध्य एशिया, काकेशस, काला सागर बेसिन और बाल्कन में खास तौर पर मनाया जाता है । इसका उद्देश्य समाज में शांति और एकजुटता बनाए रखना है ।

विश्व कविता दिवस : 21 मार्च

हर साल पूरी दुनिया में 21 मार्च को काव्य अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने के लिए विश्व कविता दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य कविता की मौखिक परंपरा को फिर से शुरू करना तथा कविता को पढाए जाने को प्रोत्साहित करना है । संयुक्त राष्ट्र के शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने साल 1999 में पेरिस में आयोजित किए गए 30 वें सत्र के दौरान 21 मार्च को विश्व कविता दिवस के रूप में मान्यता दी थी।

वर्ल्ड डाउन सिंड्रोम डे: 21 मार्च

हर साल 21 मार्च को डाउन सिंड्रोम के बारे में लोगो में जागरूक करने के लिए विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस मनाया जाता है । इस साल के विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस का विषय है :  "We Decide" । डाउन सिंड्रोम एक आनुवांशिक रोग है जो असामान्य कोशिका विभाजन के कारण गुणसूत्र 21 से अतिरिक्त आनुवांशिक सामग्री की वजह से होता है। डाउन सिंड्रोम वाले चेहरे की पहचान स्पष्ट रूप से आसानी हो जाती है, इसके कारण बुद्धि कमज़ोर होती है, विकास देर से होता है और इसके साथ थाइरॉइड या दिल का रोग भी हो सकता है ।

नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 21 मार्च

पूरी दुनिया में नस्लीय भेदभाव को समाप्त करने के लिए 21 मार्च को International Day for the Elimination of Racial Discrimination ( नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस ) मनाया जाता है । इस वर्ष का नस्लीय भेदभाव उन्मूलन अंतर्राष्ट्रीय दिवस International Decade for People of African Descent पर केंद्रित है । वर्ष 1960 में इसी दिन दक्षिण अफ्रीका के शार्पविले में रंगभेद कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा गोलियाँ चला दी गयी थी, जिससे 69 लोगों की मृत्यु हो गयी थी । इसी की याद में यह दिवस मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय वन दिवस : 21 मार्च

हर साल विश्व स्तर पर 21 मार्च को वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, International Day of Forests मनाया जाता है । इस दिन हर देश को वनों और पेड़ों से संबंधित गतिविधियों का आयोजन करने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को प्रोत्साहित किया जाता है । इन गतिविधियों में वृक्षारोपण अभियान भी शामिल हैं। इस साल के अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का विषय है : Forests and Biodiversity (वन और जैव विविधता) ।

Post a Comment

Previous Post Next Post